विश्व के इतिहास में महापुरुषों के पदचिन्ह और चंद्रपुर….  — धम्म दीक्षा समारोह न केवल एक वैचारिक क्रांति है, बल्कि एक विश्व-प्रसिद्ध मजबूत दृष्टिकोण है जो लोगों को बनाता और जोड़ता है।  –प्रवर्तक, महापंडित, महापुरुष डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर के कारण देश में बहुजन समाज सहित समस्त समाज घुट-घुट कर जीता है…

 

 संपादकीय

 प्रदीप रामटेके

 मुख्य संपादक

             भारतीय संविधान के निर्माता और विश्व प्रसिद्ध समाज सुधारक डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर ने कहा था कि वह इस देश के सभी नागरिकों के रक्षक और विश्व के इतिहास की कई ऐतिहासिक घटनाओं के प्रत्यक्षदर्शी हैं!

          ऐसे विश्वविख्यात महापुरुष ने 16 अक्टूबर 1956 को बौद्ध धम्म दीक्षा समारोह के अनुसार चंद्रपुर नगर में प्रवेश किया और चंद्रपुर नगर विश्व के इतिहास में दर्ज हो गया।

            भारत देश में क्रांतिकारी भी हुए, संत भी हुए, महात्माओं और स्वतंत्रता सेनानियों के साथ-साथ समाज सुधारक भी हुए। इन सभी विभूतियों का महान कार्य उनके अपने सामाजिक हित के साथ-साथ देशहित भी बन गया।

             “लेकिन, देश के सभी समुदायों के वंचित, पीड़ित, शोषित, अन्यायी और उत्पीड़ित नागरिकों, महिलाओं, युवाओं, किसानों, मजदूरों, कर्मचारियों, छात्रों, विद्यार्थियों को अंतिम सांस तक सम्मानजनक और सम्मानजनक जीवन जीने के लिए उनके सभी अधिकार। क्रांतिकारी पंडित-मिस्र-युगपुरुष-बोधिसत्व-महापुरुष डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर विश्व के इतिहास में एक विजयी और सफल धम्मचक्र पर्वतारोही, भारतीय संविधान के वास्तुकार और एक समाज सुधारक बन गए हैं।

चंद्रपुर का धम्मदीक्षा समारोह देश की कई ऐतिहासिक घटनाओं में से एक है। डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर ने चंद्रपुर के धम्मदीक्षा समारोह में विचार रोपण करते समय ऐसे विचार रखे कि उस विचारधारा को तोड़ा-मरोड़ा नहीं जा सकता और उस विचारधारा का बीज भी खोदा नहीं जा सकता।

           डॉ. बाबासाहब अम्बेडकर ने सही पहचाना कि चरित्रवान समाज बनाये बिना देश का चरित्र अच्छा और मजबूत नहीं हो सकता।

            डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर का दृढ़ विश्वास था कि आदर्श रूप से चरित्रवान समाज पहले स्वयं को जानता है और न्यायपूर्ण बनता है।

           बेशक, ऐसा समाज एक-दूसरे को अलग-थलग नहीं करता, एक-दूसरे के प्रति नफरत नहीं फैलाता, एक-दूसरे से नफरत नहीं करता, किसी पर अन्याय और अत्याचार नहीं करता, किसी का शोषण नहीं करता, किसी का अपमान करने का काम नहीं करता। किसी को भी हीन भावना से ग्रसित नहीं करते, किसी को उसके अधिकारों से वंचित नहीं करते। एक दूसरे के लिए खतरनाक स्थितियाँ नहीं करते l

            इसलिए उनकी अपेक्षा और अपेक्षा थी कि वे ऐसे जन-प्रतिनिधि अर्थात सांसद और विधायक चुनें जो इस देश के सभी नागरिकों के हित में काम करें और अपने स्वयं के सामाजिक तत्वों के नेतृत्व को निरंतर गतिशील रखें।

             आदर्श रूप से, प्रकांड्य पंडित डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर अभिव्यक्ति की उस स्वतंत्रता से सहमत नहीं थे और न ही हैं जो प्रलोभन की ध्वनि के साथ-साथ उनके अपने समाज को कमजोर और कमजोर करती है।

         ऐसा लगता है कि भारत के नागरिक, महिलाएँ, लड़के, लड़कियाँ, छात्र, मजदूर, कर्मचारी, राजनीतिक दल के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, सामाजिक संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता अभी तक स्वतंत्रता एवं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बीच के अंतर को नहीं समझ पाये हैं। ऐसा प्रतीत नहीं होता है आज तक हुआ है.

   (कुछ को छोड़कर)

            इसका एक ही कारण है, संविधान की अवधारणा के अनुसार सभी भारतीयों को देश से दूर रखना।

               धूर्त शासकों को यह एहसास हो गया है कि यदि देश के सभी लोगों को संविधान की परिभाषा के तहत उनके अधिकारों के बारे में जागरूक नहीं किया गया, तो उन्हें पीढ़ी-दर-पीढ़ी मूर्ख बनाया जा सकता है और उनका शोषण किया जा सकता है।

              इस कारण देश के नागरिकों को अभी तक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बीच अंतर का ज्ञान नहीं हो पाया है।

             बहुजन समाज के नागरिक यह मानने के मूड में नहीं हैं कि पराधीन और असहाय समाज नेतृत्वहीन, शक्तिहीन और कमजोर हो जाता है।

 **

मुख्य बिंदु…

          चाहे वह 14 अक्टूबर, 1956 का नागपर बौद्ध धर्म धम्मदीक्षा गतिमान समारोह हो या 16 अक्टूबर, 1956 को चंद्रपुर में बौद्ध धर्म धम्मदीक्षा समारोह, “वह समारोह सिर्फ एक वैचारिक क्रांति नहीं थी बल्कि एक वैश्विक दृष्टि थी जिसने लोगों को बनाया और एकजुट किया।

            क्योंकि तथागत भगवान गौतम बुद्ध का धम्म दुनिया में एकमात्र ऐसा धम्म है जो प्रत्येक व्यक्ति की चारित्रिक समृद्धि की अवधारणा को स्वयं सुधारता है और उसके अनुसार प्रत्येक नागरिक को अच्छे और उचित आचरण के प्रति जागरूक करता है।

             ज्ञात हो कि मनुष्य के जीवन में आदि से अंत तक शिला संकल्प के अनुसार कार्य करने की पद्धति बौद्ध धर्म को छोड़कर विश्व के किसी भी धर्म में नहीं मिलती है।

          इसीलिए बोधिसत्व डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर ने स्वयं बुद्ध बनने के बाद, इस दृष्टिकोण को ध्यान में रखा कि इस देश के नागरिकों को अपने शाश्वत कल्याण के लिए लगातार बौद्ध धम्म की ओर मुड़ना चाहिए, और नागपुर में लाखों नागरिकों को बौद्ध धम्म की दीक्षा दी और चंद्रपुर.

             क्योंकि भगवान तथागत भगवान बुद्ध के धम्म में, “भेदभाव, गुलामी की विकृति, असहाय अहंकार, आश्रित रवैया, हीनता की भावना, असमानता, नफरत, कड़वाहट, घृणा, अत्याचार, अन्याय और दमनकारी कार्रवाई, शोषणकारी मानसिकता का कोई स्थान नहीं है।”

              बौद्ध धम्म में मैत्री की भावना है, समानता की भावना है, चरित्र की भावना है, न्याय की भावना है, सदाचार की भावना है, भाईचारे की भावना है, स्वतंत्रता की भावना है। इसी कारण तथागत भगवान गौतम का धम्म है बुद्ध वह हैं जो देश और दुनिया के नागरिकों को मनुष्य बनाते हैं और विचार की शक्ति के माध्यम से एक-दूसरे के प्रति मानवीय दृष्टिकोण रखते हैं। जोड़ने वाला सरल और सरल सार्वभौमिक धम्म है।

 ***

अकड़कर जीने वाला समाज…

         महापुरुष डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर का महान कर्तव्य और महान कार्य भारत के नागरिकों की गरिमा, स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए है।

             स्वतंत्रता परिवर्तन की एक प्रणाली है जो एक को दूसरे के चंगुल से मुक्त करती है या एक ऐतिहासिक लड़ाई और एक ऐतिहासिक संघर्ष है.. “अतः, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता जीने के लिए सर्वोत्तम और सर्वोत्तम कानूनी स्वतंत्रता है।

                युग प्रवर्तक डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर ने देश में एक महान विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक, धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक क्रांति लायी ताकि देश के नागरिक सम्मान और प्रतिष्ठा के साथ सर्वोत्तम और सर्वोत्तम जीवन जी सकें।

             और भारत के संविधान के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को समान कानूनी अधिकार प्रदान किये गये हैं।

          बोलने और राय व्यक्त करने का अधिकार, लिखने का अधिकार, वोट देने का अधिकार, व्यापार करने का अधिकार, स्वास्थ्य और स्वच्छ पानी पीने का अधिकार, संसद का सदस्य होने का अधिकार, किसी का सदस्य बनने का अधिकार क्षेत्र, कर्मचारी और अधिकारी होने का अधिकार, गरीबों को आवास उपलब्ध कराने और उपवास करने का अधिकार। भोजन का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, हिंदू कोड बिल के तहत सभी क्षेत्रों में महिलाओं को समान अधिकार, सभी प्रकार की सुविधाओं का अधिकार और किसानों को सुविधाएं और सभी प्रकार के अधिकार इस देश के सभी लोगों को डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर ने भारतीय संविधान के माध्यम से दिए हैं।

          इसीलिए आज की स्थिति में भारत के सभी नागरिक सम्मान के साथ जी रहे हैं।