“लोगों के सही सवालो से,”ईव्हीएम मशिन और व्हीव्हीपॅट मशीन के बारे मे जानकारी देनेवाले अफसर हो रहे है परेशान..। — घापला,ईव्हिएम मशीन और व्हिव्हिपॅट मशीन का? (जनहित में प्रकाशित-प्रसारित)

            लोगों के बढते सवाल और ईव्हीम विरोधी जनअक्रोश से चुनाव आयोग के लोग परेशानी मे है।गाव गाव मे जाकर ईव्हीएम और व्हीव्हीपॅट के बारे मे जानकारी दे रहे अधिकारीयोंको लोगो के तिखे सवालो के जवाब देने पड रहे है.फिर भी लोगो के मुल सवाल का जवाब देने मे चुनाव आयोग के लोग असमर्थ दिख रहे है.

लोगो के सवाल. 

👇

सवाल – ईव्हीएम मशीन के साथ यह दुसरी मशिन कोनसी है? 

चुनाव आयोग के लोग – यह व्हीव्हीपॅट मशीन है।

सवाल – यह मशीन क्यू लगायी है?

चुनाव आयोग के लोग – मतदाता ने ईव्हीएम मे किया हुआ वोट उसी उमीदवार को गया है इसकी तसल्लीे के लिए। 

और उसने ईव्हीएम पर दबाया हुआ चिन्ह आखोसे दिखने के लिये।

सवाल – ईव्हीएम मे हुई वोटिंग और व्हीव्हीपॅट मे गिरी हुई परचिया इन दोनो कि गिनती होती है क्या……? 

चुनाव आयोग के लोग – नही केवल ईव्हीएम के वोटों की गिनती होती है..

सवाल – क्यु नही होती है….??

चुनाव आयोग के लोग – यह तो बडे अफसर को पत्ता होगा हमे भी पता नही.

सवाल – आगर आप केवल ईव्हीएम के अंदर के वोटींग की ही गिनती कराते हो तो,”यह व्हीव्हीपॅट मशिन साथ मे क्यु रखी है,केवल मात्र दिखावा या नौटंकी के लिये….??

**

👉🏻 जब केवल मात्र ईव्हीएम से चुनाव होते थे तब भारत मुक्ती मोर्चा तथा बामसेफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष वामन मेश्राम साहबने 2013 से लगातार अबतक मैदान मे भी और सुप्रीम कोर्ट मे भी ईव्हीएम विरोध की लढाई लडके ईव्हीएम के साथ साथ व्हीव्हीपॅट मशीन लगवाने का सुप्रीम कोर्ट का आदेश प्राप्त कर लिया था।

        फिर भी आज आप ईव्हीएम के साथ व्हीव्हीपॅट मशीन तो लगवाते हो।पर व्हीव्हीपॅट मशीन कि पर्चियो कि गिनते नही करवाते. यह तो सारासार सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन है।

👉🏻 यह सब सुनकर,”चुनाव आयोग के लोक आज भी सदमे मे है। क्यूकी उन्हे भी पता नही सवाल का जवाब क्या है…

👉🏻 दोस्तो आज भी ईव्हीएम मशीन और व्हीव्हीपॅट मशीन केवल मात्र दिखावा है। ईव्हीएम मे वोटो की चोरी होती है जो चोरी व्हीव्हीपॅट के पर्चियों के गिनती से और दोनो की मेचिंग करने से पकडी जा सकती है।पर व्हीव्हीपॅट कि परचियों की गिनती ही नही होती है।इससे भारत का चुनाव आयोग कोनसे वर्ग समुह के इशारे पर काम कर रहा है और भारत मे कितना पारदर्शी मुक्त और निष्पक्षपाती चुनाव करवाना चाहता है।यह सब षडयंतत्र समझ मे आता है..

       इसलिये लोकतंत्र बचाने भारत मे ईव्हीएम हटाके बैलेट पेपर से चुनाव कराने का अभियान गतिमान करे और यह जनजागृती भारत के जन जन तक पोहचाये..।

**

      …जनहितार्थ जारी..

                संकलन 

         प्रो.अमोल सोनवणे..